ताज़ा समाचार (Fresh News)

मोदी पाक और चीन के साथ सभी विवाद सुलझाने में समर्थ - जयराम रमेश

बेशक कांग्रेस को लगता हो कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से देश में सांप्रदायिक ताकतें हावी हो जाएंगी, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ऐसा नहीं सोचते। वह कहते हैं कि मोदी में भारत का रिचर्ड निक्सन बनने की सारी खूबियां हैं। वह पाकिस्तान और चीन के साथ सभी विवाद सुलझाने में समर्थ हो सकते हैं।

कश्मीर के निजी दौरे पर आए जयराम रमेश ने अनौपचारिक बातचीत में कहा कि जिस तरह से निक्सन ने अमरीका को चीन के लिए खोलते हुए एक नए दौर की शुरुआत की, वैसा ही कुछ हम नरेंद्र मोदी से उम्मीद कर रहे हैं। वह एक मजबूत और दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति वाले नेता हैं। उनके इरादे स्पष्ट लगते हैं। उनमें लचीलापन भी है, जिसकी कमी उनके पूर्ववर्तियों में कहीं न कहीं खलती थी। नमो ने जिस तरह से अपने शपथग्रहण समारोह के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ को बुलाया। अगर हमने उन्हें बुलाया होता तो हम पर नवाज शरीफ को बिरयानी परोसने का आरोप लगाते हुए भाजपा चारों तरफ से हमले करती, लेकिन कांग्रेस मोदी पर हमले की स्थिति में नहीं है।

जयराम रमेश ने कहा कि जहां तक मेरा मानना है कि मोदी की नीतियों को लेकर जल्द ही उनके संगठन के भीतर भी परस्पर विरोध देखने को मिल सकता है। भाजपा का थिंक टैंक माना जाने वाला विवेकानंद फाउंडेशन पाकिस्तान को लेकर बहुत ही कट्टर सोच रखता है। ऐसे हालात में पत्र लिखना, साड़ी और शॉल भेंट करना क्या गुल खिलाएगा, कुछ कहना मुश्किल है। लेकिन देर-सवेर इस पर विवाद जरुर देखने को मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ बहुत ही संवेदनशील मुद्दों पर विवाद हैं। चीन तवांग पर अपना हक जताता है। लेकिन आबादी और क्षेत्र का आदान प्रदान नहीं किया जा सकता।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी में कई बदलाव आए हैं, उनके कामकाज का ढंग भी ध्यान देने योग्य हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केबिनेट पर अपनी प्रतिक्रिया जताते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने पहली बार संसद में पहुंची स्मृति ईरानी, पियूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान जैसे सांसदों को मंत्री बनाकर उन्हें स्वतंत्र प्रभार सौंपा है, इस बदलाव के लिए वह बधाई के पात्र हैं। कांग्रेस में ऐसा नहीं सोचा जा सकता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कांग्रेसियों द्वारा चाय वाला व्यंग्य कसने पर उन्होंने कहा कि यह अफसोसजनक है। कांग्रेस को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है।

जयराम के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा

कांग्रेस को एक बार फिर अपने नेता के बयान से किनारा करना पड़ा। पार्टी ने जयराम रमेश के प्रधानमंत्री मोदी की तुलना रिचर्ड निक्सन से किए जाने से खुद को अलग कर लिया है। पार्टी प्रवक्ता राजबब्बर ने कहा कि 'जयराम रमेश एक बुद्धजीवी हैं, राजनीतिक बुद्धजीवी हैं यह केवल वह ही बता सकते हैं कि उन्होंने क्या कहा या लिखा।

राजबब्बर ने कहा कि मुझे नहीं पता कि जयराम रमेश ने यह बातें किस संदर्भ में कहीं हैं। उन्होंने कहा कि निक्सन एक मात्र अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिन्हें वाटरगेट जैसे कांड के चलते पद छोड़ना पड़ा था। गौरतलब है कि अमेरिका के लिए चीन से संबध कायम करने में निक्सन का बड़ा योगदान है। जयराम से पहले पार्टी के एक और प्रवक्ता शशि थरूर ने मोदी की तारीफ की थी जिसके बाद से पार्टी ने उनके मीडिया में जाने पर रोक लगा दी है।

अपर एयर स्‍पेस को कोलकाता फ्लाइट क्षेत्र में मिलाने का क्रियान्‍वयन शुरू

अपर एयर स्‍पेस को कोलकाता फ्लाइट सूचना क्षेत्र में मिलाने का क्रियान्‍वयन शुरू हो चुका है। यह घोषणा नागरिक उड्यन सचिव श्री अशोक लवासा द्वारा एयर नेविगेशन सुधार परियोजना की समीक्षा के बाद की गई। 

परियोजना के प्रमुख घटकों में ए टी एस ऑटो मेशन प्रणाली एकीकृत स्‍टेट ऑफ दी आर्ट, मल्‍टीपल राडार का एकीकरण और एडीएस-बी सेंसर्स, मल्‍टीपल क्षेत्रों के साथ एयर स्‍पेस का पुनर्निर्माण और कोलकाता से वी एच पी का रिमोट परिचालन, आई पी आधारित वायस कंट्रोल का उपयोग और संचार प्रणाली (वी सीसीएस) शामिल है। सुधार पहल में निम्‍नलिखित बिन्‍दु शामिल होंगे। 

ए) एकीकृत ए टी एस ऑटो मेशन प्रणाली 

बी) मल्‍टीपल राडार का एकीकरण और एडीएस-बी सेंसर्स 

सी) वायस कंट्रोल और संचार प्रणाली (वीसीसीएस) 

दिल्‍ली में स्थित 150 कंट्रोलर और कोलकाता में 100 कंट्रोलर की स्थिति के लिए आईपी आधारित प्रौद्योगिकी के साथ वीसीसीएस विफल नहीं हाने वाला और एटीएस इकाई के साथ समग्र नेटवर्क और कंट्रोलर और एयरक्राफ्ट के बीच सक्षमता उपलब्‍ध कराने के लिए स्‍थापित हो रहा है। 

पूर्व में अपर एयरस्‍पेस हारमोनाइजेशन परियोजना के हिस्‍से के रूप में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया चेन्‍नई में एफ आई आर के पुनर्निर्माण को पूरा कर चुका है और ठोस लाभ के साथ उसी तरह का परिचालन किया है। परियोजना ने 2012 में इंटरनेशनल जनेस अवार्ड जीता है। 

इंडिया हेल्थ लाइन से जुड़कर स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार करें - तोगड़िया

विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एवं इडिया हेल्थ लाइन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. प्रवीण तोगड़िया ने शहर के डाक्टरों से अपील की कि वे इंडिया हेल्थ लाइन मिशन से जुड़ कर स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार करें। तोगड़िया शनिवार शाम सेक्टर-7, माहेश्वरी भवन में आयोजित सेमीनार को संबोधित कर रहे थे। 

कार्यक्रम का आयोजन इंडिया हेल्थ लाइन के हरियाणा प्रात के मेडिकल संयोजक डा. पंकज तुल्ली ने किया, जिसमें विशिष्ट अतिथि के रूप में सर्वोदय अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा.राकेश गुप्ता उपस्थित थे।

तोगडि़या ने कहा कि इडिया हेल्थ लाइन के माध्यम से हम देश में इतने डाक्टरों की टीम बना देंगे कि हर मरीज को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो जाएगी। खासकर गरीब लोग, जो कि आर्थिक तंगी के चलते अपना इलाज कराने में असमर्थ होते है, उन्हे इडिया हेल्थ लाइन केडाक्टर पूरा सहयोग करेगे। उन्होंने कहा कि डाक्टरों की एक मजबूत टीम पूरे देश में हेल्थ लाइन के माध्यम से गठित की जा रही है और यह टीम उन क्षेत्रों में भी जाकर सेवा देगी जहा पर लोगों को चिकित्सा व चिकित्सक मिलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी भी उपस्थित थे, जिसमें जिला संघ चालक अजीत, विभाग संपर्क मुखिया दीपक अग्रवाल, विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री कैलाश सिंघल और जिलाध्यक्ष रमेश गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद थे।

इस मौके पर 70 डाक्टरों ने सहमति पत्र भरे और रोजाना एक निर्धन रोगी को निशुल्क परामर्श देने की सहमति दी। कार्यक्रम में हेल्प लाइन के कार्यकर्ता संदीप बंसल, अंकित बतरा, दिनेश बरेजा, चेतन जैन, तनुज भारद्वाज, दीपक मजूमदार, हेमंत वर्मा, डा. रवि भाटिया, डा. देवेंद्र बक्शी, अरूण सेंगर, सौरभ खंडूजा उपस्थित थे।

सलाह की सुविधा भी उपलब्ध:

इंडिया हेल्थ लाइन सुविधा को पाने के लिए कोई भी मरीज 18602333666 पर काल करके चिकित्सा विशेषज्ञों से सलाह ले सकता है।

Join our WhatsApp Group

Join our WhatsApp Group
Join our WhatsApp Group

फेसबुक समूह:

फेसबुक पेज:

शीर्षक

भाजपा कांग्रेस मुस्लिम नरेन्द्र मोदी हिन्दू कश्मीर अन्तराष्ट्रीय खबरें पाकिस्तान मंदिर सोनिया गाँधी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राहुल गाँधी मोदी सरकार अयोध्या विश्व हिन्दू परिषद् लखनऊ उत्तर प्रदेश मुंबई गुजरात जम्मू दिग्विजय सिंह मध्यप्रदेश श्रीनगर स्वामी रामदेव मनमोहन सिंह अन्ना हजारे लेख बिहार विधानसभा चुनाव बिहार लालकृष्ण आडवाणी मस्जिद स्पेक्ट्रम घोटाला अहमदाबाद अमेरिका नितिन गडकरी सुप्रीम कोर्ट चुनाव पटना भोपाल कर्नाटक सपा आतंकवाद सीबीआई आतंकवादी पी चिदंबरम ईसाई बांग्लादेश हिमाचल प्रदेश उमा भारती बेंगलुरु अरुंधती राय केरल जयपुर उमर अब्दुल्ला डा़ प्रवीण भाई तोगड़िया पंजाब महाराष्ट्र हिन्दुराष्ट्र इस्लामाबाद धर्म परिवर्तन मोहन भागवत राष्ट्रमंडल खेल वाशिंगटन शिवसेना सैयद अली शाह गिलानी अरुण जेटली इंदौर गंगा हिंदू गोधरा कांड बलात्कार भाजपायूमो मंहगाई यूपीए साध्वी प्रज्ञा सुब्रमण्यम स्वामी चीन दवा उद्योग बी. एस. येदियुरप्पा भ्रष्टाचार हैदराबाद कश्मीरी पंडित काला धन गौ-हत्या चेन्नई तमिलनाडु नीतीश कुमार शिवराज सिंह चौहान शीला दीक्षित सुषमा स्वराज हरियाणा हिंदुत्व अशोक सिंघल इलाहाबाद कोलकाता चंडीगढ़ जन लोकपाल विधेयक नई दिल्ली नागपुर मुजफ्फरनगर मुलायम सिंह रविशंकर प्रसाद स्वामी अग्निवेश अखिल भारतीय हिन्दू महासभा आजम खां उत्तराखंड फिल्म जगत ममता बनर्जी मायावती लालू यादव अजमेर प्रणव मुखर्जी बंगाल मालेगांव विस्फोट विकीलीक्स अटल बिहारी वाजपेयी आशाराम बापू ओसामा बिन लादेन नक्सली अरविंद केजरीवाल एबीवीपी कपिल सिब्बल क्रिकेट तरुण विजय तृणमूल कांग्रेस बजरंग दल बाल ठाकरे राजिस्थान वरुण गांधी वीडियो हरिद्वार असम गोवा बसपा मनीष तिवारी शिमला सिख विरोधी दंगे सिमी सोहराबुद्दीन केस इसराइल एनडीए कल्याण सिंह पेट्रोल प्रेम कुमार धूमल सैयद अहमद बुखारी अनुच्छेद 370 जदयू भारत स्वाभिमान मंच हिंदू जनजागृति समिति आम आदमी पार्टी विडियो-Video हिंदू युवा वाहिनी कोयला घोटाला मुस्लिम लीग छत्तीसगढ़ हिंदू जागरण मंच सीवान

लोकप्रिय ख़बरें

ख़बरें और भी ...

राष्ट्रवादी समाचार. Powered by Blogger.

नियमित पाठक

Google+ Followers