ताज़ा समाचार (Fresh News)

श्रीमद् भगवद् गीता पर प्रतिबंध लगाने के लिए दायर याचिका खारिज

श्रीमद् भगवद् गीता के अनुवादित संस्करण पर प्रतिबंध लगाने के लिए दायर याचिका को रूस की अदालत ने खारिज कर दिया। रूस के साइबेरिया की टोमस्क स्थित अदालत ने बुधवार को इस मामले पर फैसला सुनाया। अदालत ने प्रतिबंध लगाने की माँग को पूरी तरह "स्वयंसिद्ध अतार्किक" बताया। इस फैसले के बाद पूरे विश्व के हिन्दू अनुयायियों में खुशी का माहौल है। मास्को में स्थित इस्कॉन मंदिर (इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्ण कॉन्शसनेस) की साधु प्रिया दास ने कहा कि हम जीत गए। न्यायाधीश ने भगवद् गीता पर प्रतिबंध लगाने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया। सुश्री दास हाल में रूस में बनी नई हिन्दू परिषद की अध्यक्ष भी हैं। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने इस फैसले का स्वागत किया है और रूस सरकार द्वारा इस मामले पर किए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। साइबेरिया क्षेत्र के टोमस्क अदालत में अभियोजकों ने तर्क दिया था कि श्रीमद् भगवद् गीता के अंग्रेजी अनुवाद "भगवद् गीता एज इट इज" का रूसी संस्करण सामाजिक वैमनस्यता फैलाता है और यह पुस्तक दूसरे धर्म के लोगों के प्रति घृणा का संदेश देती है। इसलिए इसे संघीय रूसी सरकार द्वारा चरमपंथी साहित्य में शामिल किया जाए। उल्लेखनीय है कि इसमें हिटलर की आत्मकथा "मीन केम्फ" और यहूदियों का मुस्लिम और ईसाई विरोधी साहित्य भी शामिल है। इस्कॉन को सामान्य तौर पर "हरे कृष्ण आंदोलन" के रूप में जाना जाता है। इसके संस्थापक अभय चरणारविंद (एसी) भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद ने श्रीमद् भगवद् गीता का अंग्रेजी अनुवाद किया है और इसकी टीका भी लिखी है। इसी के रूसी संस्करण को लेकर यह मामला दायर किया गया था।

अपने आंदोलन की कामयाबी न देख अन्ना को याद आये रामदेव

फिल्म नगरी मुंबई के बॉक्स ऑफिस पर अपने आंदोलन को पहले जैसी अपार कामयाबी मिलते देख, अन्ना ने अपनी स्टार कास्ट में फेरबदल का फैसला किया है। लोकपाल आंदोलन के पार्ट-3 में अब उन्होंने पुराने सह-कलाकार बाबा रामदेव को भी न्योता भेजा है।

इसी तरह पिछले कुछ समय के दौरान साथ छोड़ने वाले अन्य नेताओं और संगठित समूहों को जोड़ने की कोशिश भी शुरू हो गई है।भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का मिलकर आगाज करने वाले अन्ना और रामदेव के रिश्तों में पिछले नौ महीने के दौरान बहुत उतार-चढ़ाव आए हैं।

अब तक संसाधनों के बजाय लोगों के स्वत: स्फूर्त समर्थन पर चलते रहे आंदोलन को मुंबई में वैसी भीड़ नहीं खींच पाता देख अन्ना ने तुंरत अपने पुराने साथी को याद किया। लंबे समय बाद बाबा रामदेव से उनकी फोन पर बातचीत हुई। तरत-फुरत में एलान भी हो गया।

अन्ना ने कहा कि तीन दिन के उनके अनशन के बीच रामदेव भी आएंगे। हालांकि अब तक रामदेव की ओर से अपने कार्यक्रम का एलान नहीं हुआ है। इसी तरह टीम अन्ना अपने कुछ पुराने साथियों को भी टटोल रही है। इनमें से कुछ के लौटने से बड़ी संख्या में उनके समर्थक भी जुड़ सकते हैं।टीम अन्ना के लिए राहत की बात यह रही कि यहां फिल्मी दुनिया वालों ने उन्हें ज्यादा निराश नहीं किया।

संगीतकार विशाल से लेकर मशहूर कलाकार अनुपम खेर और निर्देशक प्रीतीश नंदी भी देर तक मंच पर जमे रहे। इसी तरह प्रतिज्ञा सीरियल में ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका निभाने वाले अनुपम श्याम ने भी यहां अन्ना को जनता का असली नायक बताया। अगले दो दिन के दौरान भी अन्ना को फिल्मी कलाकारों का सहयोग मिलने की उम्मीद है।

राहुल गांधी का झूठा सपना चकनाचूर हो गया - यशवंत सिन्हा

लोकपाल बिल को लेकर राहुल गांधी ने एक ही बार संसद में अपनी बात रखी और लोकपाल-लोकायुक्त को संवैधानिक दर्जा देने की मांग कर खुद को इस बहस में गेम चेंजर की तरह ला खड़ा किया।

हालांकि आज उनका ये सपना चकनाचूर हो गया जब इस बाबत लोकसभा में संविधान संशोधन प्रस्ताव लेकर आई सरकार को मुंह की खानी पड़ी और प्रस्ताव बहुमत के अभाव में खारिज हो गया।राहुल की मांग को सरकार और कांग्रेस ने अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया था।

यही वजह है कि लोकसभा में इस मुद्दे पर मिली हार का ठीकरा अब वो बीजेपी व एनडीए के सिर फोड़ रही है। जब लोकसभा में प्रस्ताव गिरा तो सदन के नेता प्रणब मुखर्जी ने इसे लोकतंत्र के लिए दुखद दिन बताया। कार्मिक मंत्री नारायण सामी ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि बीजेपी का आज पर्दाफाश हो गया है। वहीं केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि बीजेपी ड्रामेबाज है और अब अन्ना हजारे को इन्हें अपने मंच पर नहीं चढ़ने देना चाहिए।दूसरी ओर बीजेपी सरकार को पटखनी देकर उत्साहित है। उसने कहा है कि ये सरकार की हार है और उसे अब सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है।

बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि सरकार के पास जब बहुमत था ही नहीं तो वो क्यों संविधान संशोधन प्रस्ताव लेकर आई। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी एक झूठा सपना कांग्रेसियों को दिखा रहे थे वो टूट गया है। दूसरा सपना राहुल यूपी का दिखा रहे हैं वो वहां विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद टूट जाएगा।

बीकानेर की मतदाता सूचि में पाकिस्तानियों के नाम

पाकिस्तान के बहावलपुर जिले की जजमान तहसील से सूरसागर (जोधपुर) का दीर्घकालीन वीजा लेकर भारत आए पांच पाक नागरिकों का परिवार यहां खाजूवाला में सिर्फ अवैध रूप से रह रहा है, बल्कि इन्होंने राशन कार्ड हथियाकर मतदाता सूची में नाम भी जुड़वा लिया है। हाल ही एक गोपनीय शिकायत के आधार पर खाजूवाला उपखण्ड प्रशासन ने जांच करवाई तो इसका खुलासा हुआ।

पाक स्थित जजमान तहसील के 29 बीएनबी गांव निवासी खानूराम, उसकी पत्नी मूमल, पुत्र टोपनराम, भीयाराम तथा बेटी बालुकुमारी वर्ष 2000 में दीर्घकालीन वीजा लेकर भारत आए थे। यह परिवार जोधपुर के सूरसागर क्षेत्र में कुछ समय बिताने के बाद खाजूवाला में तावणिया व पंचारिया कॉलोनी में रहने लगा। इस परिवार ने न सिर्फ यहां खुद का मकान बना लिया, बल्कि अवैध तरीके से राशन कार्ड हथियाकर मतदाता सूची में नाम तक जुड़वा लिया। इनकी वीजा अवधि 19 जुलाई, 2011 तक थी। परिवार के सदस्य वीजा अवधि बढ़वाने के लिए आवेदन कर चुके थे। इसी दौरान एक शिकायत के आधार पर उपखण्ड प्रशासन ने पुलिस के मार्फत परिवार से जुड़े तथ्यों की जांच करवाई तो उनकी पोल खुल गई।

खाजूवाला थानाधिकारी की ओर से 23 दिसम्बर को उपखण्ड प्रशासन को सौंपी गई रिपोर्ट में माना गया है कि इस परिवार ने अवैध तरीके से राशन कार्ड हथिया कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाए हैं। रिपोर्ट के आधार पर अब उपखण्ड प्रशासन मतदाता सूची से इस परिवार के नाम हटवाने में जुट गया है। खाजूवाला एसडीएम निसार खां का कहना है कि एसएचओ की रिपोर्ट के आधार पर मतदाता सूची से नामों का मिलान किया गया। इस परिवार के नाम मतदाता सूची से हटवा रहे हैं।

एसएम कृष्णा ने भगवद गीता मुद्दे पर रूसी राजदूत से बात की

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने भगवद गीता पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाली एक याचिका पर साईबेरिया में अदालती सुनवाई के संवेदनशील मुद्दे को लेकर देश की चिंता से मंगलवार को रूसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन को अवगत कराया।

अदालत में बुधवार को होने वाली सुनवाई से पहले कृष्णा ने कदाकिन से बातचीत में उनसे कहा कि रूसी सरकार को इस मुद्दे के हल के लिए सभी संभव मदद प्रदान करना चाहिए। इस मुद्दे को प्रखरता से उठाते हुए कृष्णा ने इसकी संवेदनशीला से उन्हें अवगत कराया।

उत्तरप्रदेश में क्रिसमस के दिन 600 आदिवासियों का धर्मपरिवर्तन हुआ

क्रिसमस के दिन फरेंदा विकास खंड के ग्राम जंगल जोगिया बारी और मथुरानगर में अनुसूचित जाति [कंजड़] बस्ती के 600 लोगों के ईसाई धर्म स्वीकार करने के मामला प्रकाश में आया है।सोमवार को इस बस्ती में गहमागहमी रही। एलआईयू ने पादरी दंपती से पूछताछ की।

हिंदूवादी संगठनों से जुड़े लोगों ने कंजड़ बस्ती व विवादित चर्च का दौरा किया। इस बीच कंजड़ों को पुन: हिंदू धर्म में शामिल करने का दबाव बढ़ा है।सोमवार को पूरे दिन कंजड़ बस्ती में हिंदूवादी संगठनों का तांता लगा रहा।

आरएसएस के धर्म जागरण समन्वय विभाग के प्रमुख शिवमूर्ति, हिंदू जागरण मंच के प्रमुख संजीव और धर्म जागरण समन्वय विभाग के प्रांतीय संयोजक प्रभाकर पटेल सहित कई पदाधिकारियों ने कंजड़ों के घर जा कर उन्हें समझाने-मनाने का प्रयास किया।

उन्होंने कंजड़ बस्ती के समीप बन रहे चर्च का भी निरीक्षण किया।तहसीलदार व जांच अधिकारी अभय कुमार पांडेय का कहना है कि कंजड़ों को यह नहीं मालूम था कि वह क्रिसमस का पर्व मना रहे हैं। शीघ्र ही जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी जाएगी।

माता वैष्णों देवी के दरबार में हेलीकॉप्टर टिकटों की कालाबाजारी

माता वैष्णों देवी के दरबार में हेलिक़ॉप्टर से जाने वाले यात्रियों से ज्यादा किराया वसूल रही है कंपनियां. शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने ये आरोप लगाया है और इस बाबत जमकर प्रदर्शन भी किया.

हेलिकॉप्टर कंपनियों के खिलाफ शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. ये कंपनियां वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को हेलिकॉप्टर सेवाएं देती हैं.

श्रद्धालुओं से ज्यादा पैसा वसूलने के लिए ये कंपनियां मुनाफाखोरों के हाथों टिकट बेच रही हैं. जिससे मुनाफाखोर टिकटों पर चांदी काट रहे हैं और श्रद्धालुओं की जेब कट रही हैं.

कटरा से सांझी छत जाने के लिए एक टिकट पर चार-चार हजार रुपये तक वसूले जा रहे हैं. जम्मू शिवसेना अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि ऐसे कालाबाजारियों को जेल में होना चाहिए.

हेलिकॉप्टर से वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु भी टिकटों की कालाबाजारी से परेशान हैं. एक महिला ने बताया कि वह टिकट के ज्यादा पैसे देने के बाद भी इंतजार कर रही हैं.

उनके जैसे और भी लोग इंतजार की कतार में थे. शिवसैनिकों के इस प्रदर्शन से क्या असर पड़ेगा यह तो कोई नहीं जानता लेकिन इस तरह माता के दरबार में कालाबाजारी होना अपने आप में बड़ी बात है.

Join our WhatsApp Group

Join our WhatsApp Group
Join our WhatsApp Group

फेसबुक समूह:

फेसबुक पेज:

शीर्षक

भाजपा कांग्रेस मुस्लिम नरेन्द्र मोदी हिन्दू कश्मीर अन्तराष्ट्रीय खबरें पाकिस्तान मंदिर सोनिया गाँधी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राहुल गाँधी मोदी सरकार अयोध्या विश्व हिन्दू परिषद् लखनऊ उत्तर प्रदेश मुंबई गुजरात जम्मू दिग्विजय सिंह मध्यप्रदेश श्रीनगर स्वामी रामदेव मनमोहन सिंह अन्ना हजारे लेख बिहार विधानसभा चुनाव बिहार लालकृष्ण आडवाणी मस्जिद स्पेक्ट्रम घोटाला अहमदाबाद अमेरिका नितिन गडकरी सुप्रीम कोर्ट चुनाव पटना भोपाल कर्नाटक सपा आतंकवाद सीबीआई आतंकवादी पी चिदंबरम ईसाई बांग्लादेश हिमाचल प्रदेश उमा भारती बेंगलुरु अरुंधती राय केरल जयपुर उमर अब्दुल्ला डा़ प्रवीण भाई तोगड़िया पंजाब महाराष्ट्र हिन्दुराष्ट्र इस्लामाबाद धर्म परिवर्तन मोहन भागवत राष्ट्रमंडल खेल वाशिंगटन शिवसेना सैयद अली शाह गिलानी अरुण जेटली इंदौर गंगा हिंदू गोधरा कांड बलात्कार भाजपायूमो मंहगाई यूपीए साध्वी प्रज्ञा सुब्रमण्यम स्वामी चीन दवा उद्योग बी. एस. येदियुरप्पा भ्रष्टाचार हैदराबाद कश्मीरी पंडित काला धन गौ-हत्या चेन्नई तमिलनाडु नीतीश कुमार शिवराज सिंह चौहान शीला दीक्षित सुषमा स्वराज हरियाणा हिंदुत्व अशोक सिंघल इलाहाबाद कोलकाता चंडीगढ़ जन लोकपाल विधेयक नई दिल्ली नागपुर मुजफ्फरनगर मुलायम सिंह रविशंकर प्रसाद स्वामी अग्निवेश अखिल भारतीय हिन्दू महासभा आजम खां उत्तराखंड फिल्म जगत ममता बनर्जी मायावती लालू यादव अजमेर प्रणव मुखर्जी बंगाल मालेगांव विस्फोट विकीलीक्स अटल बिहारी वाजपेयी आशाराम बापू ओसामा बिन लादेन नक्सली अरविंद केजरीवाल एबीवीपी कपिल सिब्बल क्रिकेट तरुण विजय तृणमूल कांग्रेस बजरंग दल बाल ठाकरे राजिस्थान वरुण गांधी वीडियो हरिद्वार असम गोवा बसपा मनीष तिवारी शिमला सिख विरोधी दंगे सिमी सोहराबुद्दीन केस इसराइल एनडीए कल्याण सिंह पेट्रोल प्रेम कुमार धूमल सैयद अहमद बुखारी अनुच्छेद 370 जदयू भारत स्वाभिमान मंच हिंदू जनजागृति समिति आम आदमी पार्टी विडियो-Video हिंदू युवा वाहिनी कोयला घोटाला मुस्लिम लीग छत्तीसगढ़ हिंदू जागरण मंच सीवान

लोकप्रिय ख़बरें

ख़बरें और भी ...

राष्ट्रवादी समाचार. Powered by Blogger.

नियमित पाठक

Google+ Followers